विविध

सोलह-सौरभ-सोना

कितना अच्छा लगता है ‘स’ से सुसज्जित यह अनुप्रास अलंकार! स से सोलह, स से सौरभ, स से सोना. विस्तार से बताएं? सौरभ ने सोलह वर्ष की आयु में जीता सोना यानी गोल्ड मेडल, वह भी किसी ऐसे-वैसे मुकाबले में नहीं, एशियाड-2018 में.

भारत के 16 वर्षीय निशानेबाज ने पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में 240.7 अंक लेकर गोल्ड मेडल हासिल किया. इसके साथ ही उन्होंने एशियन गेम्स का रेकॉर्ड भी बनाया। उनके साथी अभिषेक वर्मा 219.3 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। जापान के तोमोयुकी मतसुदा, जो लंबे समय तक आगे चल रहे थे, ने 239.7 अंकों के साथ सिल्वर मेडल जीता. इन एशियाई खेलों में शूटिंग में यह भारत का पहला गोल्ड पदक है.

चौधरी 10मीटर एयर पिस्टर इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले निशानेबाज भी हैं. इन एशियन गेम्स में भारत का निशानेबाजी में यह पांचवां पदक है। इससे पहले अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने 10मीटर एयर राइफल के मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वहीं दीपक कुमार ने पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल में सिल्वर मेडल पर कब्जा किया था. सोमवार को ही 18 वर्षीय लक्ष्य ने पुरुषों के ट्रैप इवेंट में सिल्वर मेडल जीता था. 37 वर्षीय अनुभवी निशानेबाज संजीव राजपूत ने 50मीटर 3 पोजिशन इवेंट में 452.7 अंकों के साथ हासिल किया सिल्वर मेडल.

 

इसके साथ ही भारत के कुल पदकों की संख्या नौ हो गई है. इसमें तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल हैं. भारत के लिए कुश्ती में बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में और महिलाओं में विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीता है. सिपकटेकरॉ पुरुष टीम इवेंट में भारत को मिला ब्रॉन्ज मेडल.

एशियाड में पहुंचने वाले सभी खिलाड़ी सराहना व बधाई के पात्र हैं. यहां तक पहुंचना कोई आसान काम नहीं हैं. जीतने वाले खिलाड़ियों को कोटिशः बधाइयां व शुभकामनाएं.

 

चलते-चलते एक और मेडल

एशियाड रेसलिंग: दिव्या काकरान ने जीता ब्रॉन्ज, भारत का 10वां मेडल

भारतीय महिला रेसलर दिव्या काकरान ने 68 किग्रा फ्री स्टाइल में दमदार प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. दिव्या ने ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में चीनी ताइपे की रेसलर चेन वेनलिंग को 10-0 से मात दी और कांस्य पदक जीत लिया.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “सोलह-सौरभ-सोना

  • लीला तिवानी

    ईद उल जुहा की मुबारकवाद-

    लखनऊ में मनाई जाएगी ईको-फ्रेंडली बकरीद, जानवर नहीं केक काटेंगे

    बकरीद का त्योहार पूरे देश में बुधवार को मनाया जाएगा। आमतौर पर इस दिन बकरों की कुर्बानी दी जाती है। लखनऊ में कुछ लोगों ने इस बार ईको-फ्रेंडली बकरीद मनाने की तैयारी की है। इस बार ये लोग बकरे की जगह केक काटेंगे। इस केक पर बकरे की तस्वीर बनाई गई है।

Comments are closed.