भाषा-साहित्य

फ़िल्म ‘चॉक एंड डस्टर’ : शिक्षकों के प्रति दुराग्रह बंद करें सरकार !

हर सरकारों को हिंदी फ़िल्म ‘चॉक एंड डस्टर’ अवश्य ही देखनी चाहिए । प्रियदर्शिनी इंदिरा ‘इंदु’ जब शांतिनिकेतन में ‘रवीन्द्रनाथ ठाकुर’ के सौजन्यत: पढ़ती थी, तब उनकी कक्षा विशेषत: हिंदी के लिए नहीं ही थी ।

आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी भी तब वहाँ हिंदी के शिक्षक हुआ करते थे, एकदिन सहेलियों के साथ नोंक-झोंक करती हुई व दौड़ती हुई द्विवेदीजी की कक्षा में वे प्रवेश कर गयी, तब आचार्यश्री हिंदी पढ़ा रहे थे, हिंदी कक्षा में अनुशासनपूर्वक खड़ी की खड़ी रह गयी, जबतक कक्षा समाप्त नहीं हुई, हालांकि इनसे पूर्व और बाद भी वे वहाँ हिंदी कक्षा में सम्मिलित नहीं हुई ! जब हजारी प्रसाद द्विवेदी जी का निधन हुआ, तब इंदिरा नेहरू गाँधी भारत की प्रधानमंत्री थी और एक कक्षा – घंटी की इस छात्रा ने अपने गुरु के अंतिम यात्रा में कुछ समय के लिए शरीक होकर व उन्हें सादर नमन कर गुरु के उऋण होने की कुछ प्रयत्न तो कर ही सकते हैं ।
यह उद्धरण आज के ‘स्टूडेंट’ के लिए सीख हो सकती है, जो अपने ‘टीचर’ को प्रणाम करना छोड़ दिये हैं ! उनकी सरकार ने आचार्यश्री को ‘पद्म विभूषण’ से सम्मानित भी की थी यानी ऐसे किये जाते हैं, शिक्षकों के सम्मान । अगर नियोजित शिक्षकों के प्रति सरकार किसी प्रकार से दुराग्रह से दूर रहे तो वे अपनी इसी बात को अनसुनी कानों को सुनाने के लिए आखिर क्यों मैट्रिक परीक्षा तिथि 17 फरवरी से हड़ताल पर गए, जिनके एक माह हो गए । बिहार सरकार को शिक्षकों, खासकर नियोजित शिक्षकों की सुननी चाहिए। अब तक स्कूल खुली नहीं, पर बिहार सरकार ऐसे शिक्षकों को हड़ताल तोड़कर स्कूल भेज रहे, भले वहाँ विद्यार्थी रहें या नहीं ! फ़िल्म ‘चॉक एंड डस्टर’ हर सरकारों को देखनी चाहिए !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.