हास्य व्यंग्य

जहाँ कांवड़, वहाँ सावन

इन दिनों देश भर में सावन की मदमस्ती और भोले बाबा की आराधना का दौर पूरे परवान पर है। हर कहीं कांवड़ यात्रा का धरम सिर चढ़कर बोलने लगा है। ज्योतिर्लिंगों से लेकर गांव-शहरों और ढाणियों तक के शिवालयों तक कांवडियों की भरमार यही बता रही है। कांवड़ और सावन का रिश्ता शाश्वत है। यह श्रद्धा से लेकर श्राद्ध तक और शासन से लेकर प्रशासन के गलियारों तक अमरबेल की तरह छाया हुआ है। पीएम से लेकर सीएम तक, और मंत्री से लेकर संतरी तक और आका से लेकर अंधानुचरों तक कांवड़ किसी न किसी रूप में अपना वजू़द बनाए हुए है। जहाँ कांवड़ का जितना ज्यादा जोर, उतनी ही मस्ती और खुशी। शासन-प्रशासन के भोलेनाथ तो खुश ही होते हैं कांवड़ से। जिधर देखो उधर किसी न किसी भार से या कृत्रिम विनम्रता का लबादा ओढ़े हर आदमी कांवड़ की शक्ल में नज़र आता है। आलाकमान के आगे नेता और साहब के आगे करमचारी, ये सारे कांवड़ का धर्म ही तो निभा रहे हैं सर-सर, मैम-मैडम, मेम-मेम का मूल मंत्र जपते हुए मेमनों को भी लज्जित करते रहे हैं।

            लोकतंत्र के महाराजाओं-महारानियों, आत्मघोषित जननायकों के आगे दरबारी, शाही नौकरी का मजा लूट रहे नौकरशाह, मंत्री के सामने सैक्रेट्री, सीएस के आगे आईएएस, आरएएस और विभिन्न प्रजातियों के हाकिम कांवड़ बने हुए अपना कद बढ़ाने के जतन में भिड़े हुए हैं। कई-कई जमातें तो कांवड़ की तर्ज पर झुक कर चापलूसी और जी हुजूरी में इतनी माहिर हो चली हैं कि बस। इनके लिए तो पूरा साल भर सावन होता है मौज-मस्ती भरा। राग-दरबारियों के बाड़ों में जो कांवड़ की तरह विनम्रता के रिकार्ड कायम कर रहे हैं वे ही आमजन के सामने धनुष की तरह तने रहकर ऐसे दिखते रहे हैं जैसे कि अभी प्रत्यंचा चढ़ाने की तैयारी हो। इस जहाँ में हर आदमी कांवड़ बना फिर रहा है। सचिवालय से लेकर ग्राम पंचायतों तक। कोई फाईलों के बोझ से कांवड़ बना हुआ है तो कोई अपने आका या आला अफसर को खुश करने की टेंशन से। जितनी भारी कांवड़ उतनी ज्यादा मन्नतें पूरी। फिर अब तो कांवड़ के नाम पर लचीली, मजेदार और गुदगुदाने वाली आकृतियों को समर्पित करने का शगल भी बढ़ता जा रहा है।

            आजकल दान-दक्षिणा भरी कांवड़ों का चलन कुछ ज्यादा ही है। जितना बड़ा सूटकेस उतनी कांवड़ियों की आवभगत। वे लोग जलाभिषेक कर रहे हैं जिनमें पानी नहीं रहा। टाट को छिपाने के लिए पगड़ी-साफों और टोपियों का इस्तेमाल करने वाले खूब सारे हैं जिनके सर पर पानी की बूंद तक ठहर पाना मुश्किल है। वे सारे के सारे बहुरूपियों की तरह पानी का पैगाम गूंजाते हुए चरित्र, संस्कार और मानवता की बातें करने चले हैं। अफसरों और करमचारियों की कई-कई जमातें तो कावड़ पूजा में माहिर हो चली हैं। ‘सारी दुनिया का बोझ हम उठाते हैं’ का उद्घोष लगाते हुए ये ही तो हैं कांवड़ यात्री, जो पूरी की पूरी व्यवस्था को अपने मकाम तक पहुँचाने में दिन-रात लगे हुए हैं। यों तो कम से कम चार-पांच लोग चाहिए होते हैं ठेठ तक पहुंचाने के लिए। अब एक-दो ही काफी हैं। किसम-किसम के कांवड़ियों की भीड़ में बेचारे असली कांवड़िये तो वे हैं जो ईमानदारी और कर्त्तव्यनिष्ठा से अपने दायित्वों को पूरा करते हुए खुद झुककर कांवड़ की शक्ल पा चुके हैं। इन बेचारों के भरोसे ही चल रही है इन दुष्टनाथों की सत्ता।

            राजनीति से लेकर सत्ता और शासन की वीथियों में रोजाना कांवड़ यात्रा निकलती लगती है। कांवड़िये भर-भर कर लाते हैं और अपने इन भोलेनाथों को अर्पित कर खुश होते हैं। इसकी एवज में इन्हें जो मिलता है उसे हर कांवड़ यात्री अच्छी तरह जानता है। इसकी महिमा का बखान शब्दों में भला कौन कर सकता है। शासन-परशासन के लूटनाथ किन द्रव्यों से भरी कांवड़ से खुश होते हैं, यह आजकल किसी को बताने की आवश्यकता नहीं होती, इनकी हरकतों, करतूतों और कारनामों के कच्चे चिट्ठे रोजाना सभी के सामने आते रहे हैं। इन्हीं से पता चल जाता है इनके शौक, प्रवृत्ति और विलक्षण रुचियों का।

            लाल-नीली-पीली बत्तियों वाली गाड़ियों, सरकारी व्हील चेयर्स और एसी रूम्स में धँसे जात-जात के इन कावड़ियों ने आजादी के बाद से जाने कितने आकाओं को नहला दिया है। ये कांवड़िये ही बताते हैं सावन का पता। दो-तीन दशकों से इन कांवड़ियों ने पूरी हुकूमत पर कब्जा कर रखा है। हर कांवड़ भरी रहने लगी है। कोई सूटकेस के भार से तो कोई फाइलों के बोझ से। सरकार के बजरंगी मंत्रीजी से लेकर भगवा मंत्री और आजकल वोट बैंक के जुगाड़ में नकली धार्मिकता ओढ़े, कपड़ों पर जनेऊ पहनकर पूजा का दिखावा करने वाले, नदियों का पूजन करने वाले, धार्मिकता के जरिये मतदाताओं को लुभाने हिन्दूत्व के बाड़ों में घुसपैठ कर अपने आपको धार्मिक एवं भक्त के रूप में पेश करने वाले ढोंगियों ने तो कमाल ही कर दिया है। इनमें से खूब सारे तो खुद कांवड़ यात्रा में शामिल होकर बता चुके हैं कांवड़ कितना दखल रखती हैं भक्ति भाव की पूर्णता में। अपनी आँखें खुली रखें, आपको हर कहीं दिखायी देंगे ये कांवड़िये। इनसे सीखियें और खुश करिये अपने आकाओं को। क्योंकि जहाँ कांवड़ है वहीं सावन है। हम पूरे साल भर पा सकते हैं सावन की मौज मस्ती। फिर हर कहीं लगेगा सावन का हरा-हरा और सब तरफ भरा-भरा।

 डॉ. दीपक आचार्य

*डॉ. दीपक आचार्य

M-9413306077 dr.deepakaacharya@gmail.com