विज्ञान

समानांतर ब्रह्मांड या पैरेलल यूनिवर्स जैसी बातों से आप कितने सहमत हैं?

कितना अद्भुत और सटीक विषय है- समानांतर ब्रह्मांड या पैरेलल यूनिवर्स जैसी बातों से आप कितने सहमत हैं?
समानांतर ब्रह्मांड का अर्थ है कि इस सृष्टि में एक से ज्यादा या कहें तो अनगिनत हमारे जैसे ब्रह्मांड मौजूद होते हैं, जिनमें हमारी पृथ्वी और हम एकदम जैसे कि इस ब्रह्मांड पर है ठीक वैसे ही डुपलीकेट रूप में दूसरे ब्रह्मांड में भी होते हैं.
समानांतर ब्रह्मांड आधुनिक वैज्ञानिकों के लिए भी रहस्य बना हुआ है, हालांकि आइंस्टाइन और उनके सापेक्षतावाद के सिद्धांत ने इस पर कुछ प्रकाश डालने का प्रयास किया है. कहा जाता है कि अगर आप इस ब्रह्मांड की पृथ्वी पर बैठ कर यह लेख लिख रहे हैं तो ठीक उसी समय आप किसी दूसरे ब्रह्मांड की पृथ्वी पर बैठकर शायद चाय पी रहे हों. इस तरह जितने ही ब्रह्मांड हम सोच सकते हैं उतने ही आपके अलग-अलग रूप उन ब्रह्मांडों में मौजूद हैं. वैज्ञानिकों के लिए जो सबसे ज्यादा चकित करने वाली बात है वो ये है कि ये आंकड़े, वैज्ञानिकों को जिन निष्कर्षों पर पहुंचा रहे हैं, वो आज से हज़ारों वर्ष पहले लिखे गये हिन्दू धर्म ग्रंथों में बहुत विस्तार से समझाए गए हैं.
आध्यात्मिकता के संदर्भ में भी समानांतर ब्रह्मांड के विभिन्न सिद्धांत हैं. एक सिद्धांत यह कहता है कि, जिस समय आप यह लेख जिस जगह, जिन कपड़ों-हालातों में लिख रहे हैं, 5000 साल बाद ऐसा ही होगा. आश्चर्यचकित करने वाला है यह सिद्धांत, फिर भी इसके आधार की व्याख्या की ही गई है.
कथा साहित्य ने लंबे समय से मिथक, किंवदंती और धर्म से “दूसरी दुनिया” का विचार उधार लिया है. स्वर्ग, नर्क, ओलंपस और वल्लाह सभी परिचित भौतिक क्षेत्र से भिन्न “वैकल्पिक ब्रह्मांड” हैं.
अभी तक इस विषय पर वैज्ञानिकों का दृष्टिकोण एक नहीं है और न ही इसका कोई प्रमाण है. भविष्य के गर्त्त में क्या छिपा है, यह समय ही बताएगा.

— लीला तिवानी

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244