स्वास्थ्य

वृद्ध़ावस्था में आहार

वृद्ध व्यक्तियों से हमारा तात्पर्य 65 वर्ष या अधिक उम्र के ऐसे लोगों से है, जिनकी पाचनशक्ति बहुत निर्बल हो गई है और जिनके दाँत नहीं हैं या भोजन को चबाने में असमर्थ हैं। ऐसे व्यक्तियों को अपने आहार के चुनाव में बहुत सावधानी रखनी पड़ती है, क्योंकि सब कुछ खाने और पचा लेने की सामथ्र्य उनमें नहीं होती।

वृद्ध लोगों को ऐसे भोजन की आवश्यकता होती है, जो अधिक से अधिक तरल अवस्था में हो, ताकि उसे वे सरलता से पचा सकें और जो उनके शरीर की आवश्यकताओं की पूर्ति भी करता रहे। इस उम्र में मोटापा बहुत कष्ट देता है और अधिक चलने-फिरने में भी कष्ट होता है। इसलिए उनके आहार में ऐसी वस्तुएँ होनी चाहिए, जिनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा बहुत कम हो तथा विटामिन और खनिज पर्याप्त हों, ताकि शरीर में इन चीजों का अभाव न हो।

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए व्ृद्धावस्था का आदर्श भोजन चार्ट निम्न प्रकार हो सकता है-

जलपान (प्रातः 8-9 बजे) – पतला नमकीन दलिया, दूध का दलिया, इडली, उपमा, मुलायम फल या उनका जूस आदि में से कोई एक बदल-बदलकर लें। साथ में अपनी रुचि के अनुसार एक कप दूध या मठा (छाछ) ले सकते हैं। यदि चाय से बच सकें तो बेहतर है, नहीं तो दूध या मठा की जगह चाय ले सकते हैं, पर उसमें अधिक चीनी न हो।

दोपहर का भोजन (दोपहर 1-2 बजे)- एक या दो पतली सब्जी, रोटी, दही। इनमें एक हरी सब्जी अवश्य हो। कभी-कभी दाल-चावल भी ले सकते हैं। यदि चाहें तो इनके साथ एक पापड़ भी ले सकते हैं। यदि मीठा खाने का मन हो तो दही में बूरा डाला जा सकता है या मीठा हलुआ ले सकते हैं, परन्तु पूडी-कचै़ड़ी, चोखा-बाटी, चीला, छोले-भटूरे आदि से बचना चाहिए। यदि रोटी को सीधे चबा न सकें, तो उसके छोटे-छोटे टुकड़े करके सब्जी या दाल में डालकर गला लेना चाहिए।

जलपान (सायं 4-5 बजे)- कोई मुलायम मौसमी फल या फलों का जूस। पकौड़े या समोसे या नमकीन तभी खा सकते हैं, जब इनको चबा सकें। इनको भोजन की तरह न लें।

रात्रि भोजन (रात्रि 7-8 बजे)- एक सब्जी और रोटी या केवल खिचड़ी या केवल उबली सब्जी। खिचड़ी के साथ थोड़ा दही लिया जा सकता है, पर वह खट्टा नहीं होना चाहिए। रात्रि में भारी वस्तुएँ खाने से बचें।

वृद्धावस्था में हर प्रकार के फास्ट फूड या जंक फूड और मिठाइयों से दूर रहना चाहिए। कभी-कभी आइसक्रीम या कुल्फी ली जा सकती है।

हर खाद्य वस्तु को मसूड़ों से खूब चबाना और चुभलाना चाहिए, ताकि वह तरल और सरलता से पाचनयोग्य हो जाये। कभी भी खाने और निगलने में जल्दबाजी न करें। वस्तुएँ अपनी भूख के अनुसार ही लेनी चाहिए। भूख से थोड़ा कम खाना बेहतर है, लेकिन भूख से अधिक कभी न खायें, चाहे वस्तु कितनी भी स्वादिष्ट हो और मुफ्त में मिल रही हो। यदि कर सकें, तो सप्ताह में एक दिन केवल फलों के जूस या सूप पर रहें। इससे सप्ताहभर में हुई खान-पान की गलतियों का निवारण हो जाता है।

खाया हुआ भोजन आपके अंग लगे और शरीर स्वस्थ रहे, इसके लिए प्रतिदिन कुछ टहलना और व्यायाम करना आवश्यक है। इनकी चर्चा आगे के किसी लेख में की जाएगी।

— डाॅ. विजय कुमार सिंघल
चैत्र कृ. 6, सं. 2080 वि. (31 मार्च, 2024)

डॉ. विजय कुमार सिंघल

नाम - डाॅ विजय कुमार सिंघल ‘अंजान’ जन्म तिथि - 27 अक्तूबर, 1959 जन्म स्थान - गाँव - दघेंटा, विकास खंड - बल्देव, जिला - मथुरा (उ.प्र.) पिता - स्व. श्री छेदा लाल अग्रवाल माता - स्व. श्रीमती शीला देवी पितामह - स्व. श्री चिन्तामणि जी सिंघल ज्येष्ठ पितामह - स्व. स्वामी शंकरानन्द सरस्वती जी महाराज शिक्षा - एम.स्टेट., एम.फिल. (कम्प्यूटर विज्ञान), सीएआईआईबी पुरस्कार - जापान के एक सरकारी संस्थान द्वारा कम्प्यूटरीकरण विषय पर आयोजित विश्व-स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में विजयी होने पर पुरस्कार ग्रहण करने हेतु जापान यात्रा, जहाँ गोल्ड कप द्वारा सम्मानित। इसके अतिरिक्त अनेक निबंध प्रतियोगिताओं में पुरस्कृत। आजीविका - इलाहाबाद बैंक, डीआरएस, मंडलीय कार्यालय, लखनऊ में मुख्य प्रबंधक (सूचना प्रौद्योगिकी) के पद से अवकाशप्राप्त। लेखन - कम्प्यूटर से सम्बंधित विषयों पर 80 पुस्तकें लिखित, जिनमें से 75 प्रकाशित। अन्य प्रकाशित पुस्तकें- वैदिक गीता, सरस भजन संग्रह, स्वास्थ्य रहस्य। अनेक लेख, कविताएँ, कहानियाँ, व्यंग्य, कार्टून आदि यत्र-तत्र प्रकाशित। महाभारत पर आधारित लघु उपन्यास ‘शान्तिदूत’ वेबसाइट पर प्रकाशित। आत्मकथा - प्रथम भाग (मुर्गे की तीसरी टाँग), द्वितीय भाग (दो नम्बर का आदमी) एवं तृतीय भाग (एक नजर पीछे की ओर) प्रकाशित। आत्मकथा का चतुर्थ भाग (महाशून्य की ओर) प्रकाशनाधीन। प्रकाशन- वेब पत्रिका ‘जय विजय’ मासिक का नियमित सम्पादन एवं प्रकाशन, वेबसाइट- www.jayvijay.co, ई-मेल: jayvijaymail@gmail.com, प्राकृतिक चिकित्सक एवं योगाचार्य सम्पर्क सूत्र - 15, सरयू विहार फेज 2, निकट बसन्त विहार, कमला नगर, आगरा-282005 (उप्र), मो. 9919997596, ई-मेल- vijayks@rediffmail.com, vijaysinghal27@gmail.com