धर्म-संस्कृति-अध्यात्म

सतरंगी समाचार कुञ्ज-12

आप लोग जानते ही हैं, कि ‘सतरंगी समाचार कुञ्ज’ में सात रंगों के समाचार हम लिखते हैं, शेष रंगों के समाचार कामेंट्स में आपकी-हमारी लेखनी से लिखे जाएंगे. आइए देखते हैं इस कड़ी के सात रंग के समाचार-

1.2019 की कुछ यादें, जो याद रह गईं-
Year Ender 2019: 19 बातें जो इतिहास में पहली बार हुईं-
2019 साल में कई चीजें ऐसी घटीं जो इतिहास में पहली बार हुईं-
1.ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीता भारत, विराट कोहली की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को चार टेस्ट की सीरीज में 2-1 से हराया.
2.भारत में जन्मीं गीता गोपीनाथ अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) की पहली महिला मुख्य अर्थशास्त्री बनीं.
3.बिंदू अम्मिनी और कनकदुर्गा सुप्रीम कोर्ट कोर्ट के आदेश के बाद सबरीमाला मंदिर जानेवाली पहली महिलाएं बनीं.
4.हॉन्ग-कॉन्ग में पहली बार चीनी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, यह एक बिल के खिलाफ था जो किसी भी आरोपी को चीन ले जाने की इजाजत देता था.
5.भारत ने अपनी पहली ऐंटी सेटलाइट मिसाइल ‘शक्ति’ टेस्ट की। यह शक्ति यूएस, रूस और चीन के पास है.
6.ब्लैक होल की पहली फोटो सामने आई.
7.पहली बार बीजेपी 437 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ी। यह कांग्रेस (421) से ज्यादा थी.
8.नॉर्थ कोरिया में कदम रखनेवाले पहले अमेरिका राष्ट्रपति बने डॉनल्ड ट्रंप। किम जोंग उन से हुई थी ऐतिहासिक मीटिंग.
9.इतिहास में पहली बार इंग्लैंड ने टाई फाइनल से वर्ल्ड कप (50 ओवर) जीता। यह मैच इंग्लैंड ने ज्यादा बाउंड्री लगाने पर जीता.
10.बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में पीवी सिंधू ने ओकोहारा को हराया. वह पहली भारतीय महिला बनीं, जिन्होंने महिला सिंगल के फाइनल में गोल्ड जीता.
11.कमला हारिस यूएस की सीनेट बनने वालीं भारतीय मूल की पहली महिला बनीं.
12.पहली बार किसी दूसरे ग्रह पर पानी मिला। इसका नाम K2-18b, यह पृथ्वी से 110 प्रकाश वर्ष दूर है.
13.केन्याई धावक किपचोगे ने रचा इतिहास, 2 घंटे से कम समय (1:59:40) में मैराथन दौड़ पूरी करनेवाले पहले शख्स.
14.बुकर पुरस्कार जीतनेवालीं पहली अश्वेत महिला बनीं बर्नार्डिन एवरिस्टो.
15.ठाकरे परिवार से चुनाव लड़नेवाले पहले सदस्य बने आदित्य ठाकरे। ठाकरे परिवार से महाराष्ट्र का सीएम बननेवाले पहले शख्स बने उद्धव ठाकरे.
16.भारतीय टीम ने पहली बार पिंक बॉल टेस्ट खेला. कोलकाता के टेस्ट में भारत पारी और 46 रन से जीता.
17.रिलायंस इंडस्ट्रीज पहली भारतीय कंपनी बनी जिसका बाजार पूंजीकरण 10 लाख करोड़ तक पहुंचा.
18.संशोधित नागरिकता कानून पास। पहली बार भारत ने धर्म के आधार पर नागरिकता देने का फैसला किया.
19.भारतीय नेवी को पहली महिला पायलट मिलीं. नाम शिवांगी. जन्म स्थान मुजफ्फरपुर, बिहार.

 

2.एक चैलेंज ऐसा भी-
2020 टिप चैलेंज / हॉलीवुड एक्टर डॉनी की दरियादिली, 5600 रुपए का खाना खाकर वेट्रेस को दी 1.4 लाख रुपए की टिप

सिंगर और एक्टर डॉनी वॉलबर्ग ने न्यू ईयर के मौके पर एक रेस्टोरेंट वेट्रेस को 2020 डॉलर(भारतीय करंसी में 1.4 लाख रुपए) की टिप दे दी। उनकी पत्नी जेनी ने फोटो शेयर कर इस बात की जानकारी दी। फोटो के अनुसार डॉनी ने $78 डॉलर (भारतीय करंसी में 5600 रुपए) के बिल पर यह टिप दी है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि यह लेटेस्ट इंटरनेट ट्रेंड 2020 टिप चैलेंज का हिस्सा है।

जेनी और डॉनी दोनों मिशीगन स्थित एक रेस्टोरेंट में न्यू ईयर के मौके पर खाना खाने पहुंचे थे। दोनों ने करीब 5600 रुपए का खाना खाया और वेट्रेस को 1.4 लाख रुपए की टिप दे दी। कपल ने बिल पर लिखा ‘हैप्पी न्यू ईयर’ और ट्विटर पर इसका फोटो शेयर किया। इतनी बड़ी टिप मिलने के बाद वेट्रेस डैनियल फ्रांजोनी बेहद खुश हैं। उन्होंने एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में बताया कि वे इसका इस्तेमाल अपने बच्चों के भविष्य के लिए करेंगी। उन्होंने कहा कि ‘मैं इससे अपना भविष्य का निर्माण करूंगी और मेरे पास अब घर होगा।’

 

3.ननकाना साहिब
ननकाना साहिब / गुरु नानक देवजी का जन्मस्थान, पाकिस्तानी गांव के मुस्लिम मुखिया ने दी थी जमीन

पाकिस्तान के सैकड़ाें कट्टरपंथी मुस्लिमाें ने शुक्रवार शाम सिखों के पवित्र धर्मस्थल ननकाना साहिब गुरुद्वारे काे घेरकर पथराव किया। प्रदर्शनकारियों ने सिखों को भगाने और ननकाना साहिब का नाम बदलने की धमकी भी दी। सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थलों में से एक ननकाना साहिब में हालात इतने खराब हैं कि यहां पहली बार भजन-कीर्तन रद्द करना पड़ा है। पंजाब प्रांत में स्थित ननकाना साहिब लाहौर से करीब 80 किमी दूर स्थित है। 550 साल पहले सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानकजी का जन्म यहीं हुआ था। उन्होंने पहली बार यहीं उपदेश दिए थे। इसलिए यह सिखों के लिए सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में शामिल है।

खास बात यह है कि जिस जगह अब ननकाना साहिब है, उसे पहले मुस्लिम राजपूत मुखिया राय भोए का नाम दिया गया था। यह जगह लंबे समय तक राय भोए दी तलवंडी के नाम से जानी गई। हालांकि, राय भोए के पड़पोते और मुखिया राय बुलार भट्टी ने करीब 18,750 एकड़ जमीन गुरु नानकजी को दे दी थी। गुरुनानकजी 35 साल तक तलवंडी में रहे थे। इसके बाद वह सुल्तानपुर लोधी चले गए जो अब भारतीय पंजाब के कपूरथला जिले में है। गुरु नानकजी के जन्म स्थान से जुड़ा होने के बाद में इस जगह का नाम ननकाना साहिब प्रचलित हो गया।

 

4.नेवले का अस्तित्व
किसान का मित्र नेवले का भी ‘अस्तित्व ‘गंभीर संकट में

‘नेवला ‘ एक ऐसा निष्पृह शब्द है, जिसके अवचेतन मन में याद आते ही एक ऐसे चुलबुले, तेज दृष्टि वाले, मटमैले, चितकबरे, सुरमुई रंग के छरहरे, फुर्तीले और बहादुर जीव की तस्वीर उभरने लगती है, जो हमारे बचपन के दिनों में गाँवों में हमारे घरों के आसपास अक्सर, रास्तों में, गलियों में हमारे रास्ते को काटकर आड़े-तिरछे ढंग से तुरन्त भाग कर सुरक्षित जगह जाते हुए दिखना, एक आम बात थी, आज उस वक्त को बीते 40-45 साल बीत चुके हैं।
आज के समाचार पत्रों में एक और हृदयविदारक समाचार प्रकाशित हुआ है, हमारे प्रिय नेवले को भी प्रति वर्ष लगभग { 50000 } पचास हजार तक की संख्या में मनुष्य अपने स्वार्थ, हवश और लालच के चलते मार रहा है, नेवलों के चितकबरे बाल बहुत ही मुलायम और पेंटिंग के ब्रश के लिए एकदम उपयुक्त होते हैं, बस इसी हेतु इस नन्हें, भोले जीव की इतनी बड़ी संख्या में मानव रूपी नृशंस जीव द्वारा निर्मम ‘हत्या’ की जा रही है।

 

5.बैंडिट क्वीन फूलन-
बेहमई कांड / जिस घटना ने फूलन को बैंडिट क्वीन बनाया, उसमें 39 साल बाद कल फैसला; जिस जमीन के लिए फूलन लड़ी, वह परिवार को आज तक नहीं मिली
बेहमई (कानपुर से 95 किमी दूर). 14 फरवरी 1981 को बेहमई कांड हुआ था। तब फूलन और उसके 35 साथियों ने 20 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस बहुचर्चित हत्याकांड के 39 साल बाद अदालत का फैसला 6 जनवरी को आने जा रहा है। यह ऐसा मामला है, जिसमें 35 आरोपियों में से सिर्फ 5 पर केस शुरू हुआ। इनमें श्याम बाबू, भीखा, विश्वनाथ, पोशा और राम सिंह शामिल थे। राम सिंह की 13 फरवरी 2019 को जेल में मौत हो गई। पोशा जेल में बंद है। तीन आरोपी जमानत पर हैं। इस केस में सिर्फ 6 गवाह बनाए गए थे। अब 2 जिंदा बचे हैं।

बेहमई कांड ने फूलन को बैंडिट क्वीन बनाया
फूलन के पिता की 40 बीघा जमीन पर चाचा ने कब्जा किया था। 11 साल की उम्र में फूलन ने चाचा से जमीन मांगी। इस पर चाचा ने फूलन पर डकैती का केस दर्ज करा दिया। फूलन को जेल हुई। वह जेल से छूटी तो डकैतों के संपर्क में आई। दूसरी गैंग के लोगों ने फूलन का गैंगरेप किया। इसका बदला लेने के लिए फूलन ने बेहमई के 20 लोगों को गोलियों से भून दिया था। इसी घटना के बाद फूलन देवी बैंडिट क्वीन कहलाने लगी।

 

6.गोल्डन ग्लोब फिल्म ‘गांधी’
गोल्डन ग्लोब 2020 / भारतीय फिल्म को 18 साल से अवॉर्ड शो में नॉमिनेशन नहीं मिला, 37 साल पहले ‘गांधी’ ने बेस्ट मूवी का खिताब जीता था
साल के पहले सिनेमा अवॉर्ड शो ‘गोल्डन ग्लोब’ का आयोजन 5 जनवरी को अमेरिका लॉस एंजिलिस स्थित बेवरली हिल्स में होगा। भारत में इसका लाइव प्रसारण 6 जनवरी सुबह 7:30 बजे से होगा। हॉलीवुड फॉरेन प्रेस एसोसिएशन द्वारा किए जा रहे 77वें गोल्डन ग्लोब का आयोजन इस साल भी लॉस एंजिलिस स्थित बेवरली हिल्स में किया जा रहा है। दर्शक सेरेमनी का प्रसारण कॉमेडी सेंट्रल इंडिया, वीएच1 और कलर्स इनफिनिटी पर देख सकते हैं।

भारत की ओर से इस साल भी गोल्डन ग्लोब एक भी नॉमिनेशन नहीं है। आखिरी बार 2002 में मीरा नायर की फिल्म ‘मॉनसून वेडिंग’ बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज मोशन पिक्चर कैटेगरी में नॉमिनेट हुई थी। 37 साल पहले फिल्म ‘गांधी’ इस खिताब को जीतने वाली आखिरी भारतीय फिल्म थी।

 

7.मस्जिद में हिंदू विवाह-
केरल / मस्जिद में हिंदू विवाह होगा, दुल्हन को 10 तोला सोना और 2 लाख रुपए के उपहार भी मिलेंगे
केरल की एक मस्जिद में 19 जनवरी को होने वाली हिंदू लड़के-लड़की की शादी इन दिनों सुर्खियों में है। इसका जिम्मा चेरुवल्लि मुस्लिम जमात समिति ने उठाया है। समिति के सचिव नुजुमुद्दीन अलुमुट्टिल ने बताया, “लड़की के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। परिवार ने हमसे मदद का अनुरोध किया था। इसके बाद हम आगे आए।” इस शादी का कार्ड भी वायरल हो रहा है।

22 साल की दुल्हन अंजू की शादी शरत शशि से होगी। एक साल पहले दुल्हन के पिता अशोकन का निधन हो गया था। परिवार इतना सक्षम नहीं था कि वह शादी का खर्च उठा सके। मस्जिद समिति अंजू को 10 तोला सोना और दो लाख रुपए उपहार के रूप में देगी। विवाह हिंदू रीति-रिवाजों से होगा। समिति ने एक हजार लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था भी की है।

 

कुछ फटाफट सुर्खियां-
1.अमेरिका / यात्री ने महिला ड्राइवर के कॉलेज की फीस जमाकर मदद की, ग्रेजुएशन डे में भी शामिल हुआ

2.पुड्डुचेरी / सरकारी बकाये की वजह से पेट्रोल पंप ने कार में नहीं डाला फ्यूल, मंत्री को बस में सफर करना पड़ा

3.प्रेरणा / महिंद्रा ने डांस करती महिला का वीडियो शेयर किया; कहा- इनके मूव्स की प्रैक्टिस करूंगा

4.भास्कर खास / गगनयान में अंतरिक्ष यात्रियाें काे देसी खाना मिलेगा; पुलाव, दाल फ्राई, इडली-सांभर और हलवे का स्वाद ले सकेंगे

5.रेस्क्यू / न्यूजीलैंड में समुद्र तट पर 11 व्हेल आईं; बचाने में 1000 लोग जुटे थे, 7 को बचाया गया

6.अहमदाबाद / फ्लावर शो; बापू, फायर ब्रिगेड और बैडमिंटन रैकेट के आकार में दिखी फूलों की सजावट

7.पुणे / कॉलेज में 3 छात्र साड़ी पहनकर पहुंचे, कहा- लैंगिक समानता का संदेश देने के लिए ऐसा किया

 

आशा है आपको सतरंगी समाचार की यह कड़ी भी पसंद आई होगी. आप भी कामेंट्स में विभिन्न रंगों के ऐसे अनोखे-रोचक-जागरूकता से ओतप्रोत सकारात्मक समाचार लिख सकते हैं.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

2 thoughts on “सतरंगी समाचार कुञ्ज-12

  • लीला तिवानी

    विजय भाई, नए वर्ष में जय विजय का नया रूप आकर्षक लगा.
    लीला तिवानी

  • लीला तिवानी

    जापान / 276 किलो की टूना मछली 13 करोड़ रु. में बिकी, कीमत पिछले साल से 9 करोड़ रुपए कम रही
    हर साल की तरह इस बार भी न्यू ईयर पर जापान में ब्लूफिन टूना मछली की नीलामी हुई। इसे रविवार को कारोबारी कियोशी किमुरा ने 13 करोड़ रुपए (193.2 मिलियन येन) में खरीदा। इसका वजन 276 किलोग्राम है। कियोशी किमुरा ने टूना के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई।

    किसी टूना मछली के लिए लगाई गई अब तक की यह दूसरी सबसे बड़ी बोली है। कियोशी ने ही पिछले साल 278 किलो की टूना को 22 करोड़ रुपए ( 333.6 मिलियन येन) में खरीदा था। इस मछली की 1999 से नीलामी की जा रही है। कियोशी ने बताया कि वह इस महंगी मछली को अपने रेस्तरां में ग्राहकों को परोसेंगे।

Comments are closed.