लघुकथा

होली के बहाने!

पता नहीं किसने उसका नाम रंगबिरंगी रख दिया था! उसके नामकरण की जिम्मेदारी भी कोई नहीं ले रहा था. लेता भी कैसे! उसके जीवन में काले के सिवाय कोई और रंग किसी ने देखा भी तो नहीं था न!

”कैसी रंगबिरंगी?” वह खुद से कहती.

सबसे पहला रंग मां का होता है, पर मां का रंग तो उसे देखने को ही नहीं मिला. नवजात शिशु के जीवंत होने के प्रमाणस्वरूप उसका रुदन निकले, उसके पहले मां के साथ आए हुए लोग मां के बेजान शरीर से लिपट-लिपटकर रोने लगे थे. उसके रोने की किसी ने खुशी नहीं मनाई. जन्मते ही मां को खा जाने वाली और नाम रंगबिरंगी!

दूसरा रंग पिता की गोद का होता है. पिता की गोद उसे कभी नसीब ही नहीं हुई, मनहूस जो थी वह!

तीसरा रंग मां-जाए भाई-बहिन का होता है. वह तो पहलौठी की संतान थी!

चौथा रंग पड़ोसियों का होता है. जिसको अपनों का रंग न लगे, उसको पड़ोसी कैसे रंग सकते हैं भला!

जगत-नियंता सबके लिए कुछ-न-कुछ जुगाड़ रखता है. जैसे-तैसे वह बड़ी हो गई थी. कमाने भी लगी थी. पति भी मिला, पर पति का रंग भी नहीं चढ़ पाया. शादी के नाम पर जो कुछ हुआ, सो तो हुआ ही, सुहागरात मनाने से पहले ही दंगे शुरु हो गए. दंगों ने पति की बलि लेने में कोई देर नहीं लगाई थी.

अब भी सब उसे रंगबिरंगी ही बुलाते हैं. काले पर कोई और रंग चढ़ता भी तो कैसे! सब कुछ काला सही पर नाम की तो रंगबिरंगी था और मुस्कुराना उसकी आदत या कि कहिए जीने का बहाना!

”शायद होली के बहाने किस्मत उसे रंगबिरंगा कुछ दिखा दे!” सोचकर वह मुस्कुरा दी.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “होली के बहाने!

  • लीला तिवानी

    हाल कैसा भी हो, बदलनी की आस बनी रहती है, भले ही होली के बहाने से ही क्यों न हो!

Comments are closed.