हास्य व्यंग्य

आजादी की जुगाली

सर्वप्रथम शादी करना शोभा नहीं देती ! उसके बाद एक संतान रहते, उनके समक्ष दूसरे बच्चे के लिए माँ का गर्भ धारण करना भी शोभा नहीं देती ! कई चीजें हैं, जो शोभा नहीं देती ! अपने से कई बरस छोटी युवती को पत्नी बनाना क्या शोभा देती है ! क्या यह हमारी मर्यादा है ? क्या मैं हाड़-मांस का सामाजिक प्राणी नहीं हूँ !

मित्र !
यह मेरा व्यक्तिगत बातेें हैं, तो व्यक्तिगत पोस्ट भी है ! मेरी भी निजी राय हो सकती है, क्यों ? अगर मेरे कुछ पोस्ट अच्छे नहीं लग रहे हैं, तो उनसे आगे बढ़ जाइये ! अगर सभी पोस्ट अच्छे नहीं लग रहे हैं, तो मित्रता कैसी ?

हाड़-मांस का शरीर है, कद कुछ नहीं होती ! आप ‘थ्री इडियट्स’ फ़िल्म देखे ही होंगे, जिनमें पद्मभूषण आमिर खान मुख्य भूमिका में हैं ! उनमें एक मित्र का भाषण ही बलात्कार और पा…. जैसे शब्द हैं ! महात्मा गाँधी की आत्मकथा और रेणु की कहानियाँ पढ़िये, बहुत ऐसी चर्चा होंगी कि आप चौंकते ही चौंकाते जाएंगे !

मेरा पोस्ट भी ‘सत्य के साथ प्रयोग’ है ! ‘गाँ…’ शब्द को गुदा के रूप में कितने लोग समझते हैं ? परंतु हाँ, हम मादाई शब्दों को कुत्सित होने से बचाता हूँ ! अस्तु, स्वांत: सुखाय को परिबद्धीय कीजिए ! मैं मुँह में राम और बगल में छुरी वाली भाषाई मर्यादा से विलग रहना ही पसंद करूँगा ! तो विवाह करने कौन कहा आपको ? आप भी जुगाली कीजिये न !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.